किसी का गलत चित्रण न करें,आपको देश के युवा फॉलो करते है।

पिछले कुछ टाइम से memes काफी ट्रेंडिंग में आ चुका है, कुछ भी कट-पेस्ट-एडिट करके सोशल साईट में डाल दो लोग मजे के लिए पढ़ लेंगे और memes डालने वालों की पॉपुलैरिटी बढ़ जाएगी।

खास बात ये की आधे से ज्यादा लोगों को ये समझ ही नही आता ये सिर्फ व्यंगात्मक है।

लेकिन व्यंग्य की भी कोई सीमा होती है, आजकल का जो चलन है शायद व्यंग्य इस तरह नही होता, मैं इसका विरोध करता हूँ। मैं ही क्या आप खुद अपना टारगेट पूरा होने के बाद उन पोस्ट को डिलीट करके ये साबित कर देते हो कि शायद आपने गलत किया।

कुछ दिन पहले आपने देखा होगा की जैसे ही कोई सोशल साइट खोले हर जगह खलबली मची हुई थी, रेसलिंग के किंग ‘द ग्रेट खली – दलीप सिंह राणा’ आपकी स्क्रीन पर थे।

सोफे पर बैठे ’द ग्रेट खली’ की एक फोटो पर किसी ने कमेंट्स करके लिखा था कि-
‘’खली सर..! पाद मारके सोफे को फाड़ दो’’


किसी meme पेज के एडमिन ने इस कमेंट का स्क्रीनशॉट लेके, खली सर की उसी फोटो में एडिट करके वाइरल कर दिया..
देखते ही देखते उनकी सभी पुरानी फोटोज और वीडियोस में इस तरह के भद्दे कमेंट्स आने लगे… कमेंट करने वालों की डिमांड तो देखो – मूत मारके बाढ़ ला दो… पाद मारके तूफान ला दो…

अपने followers बढ़ाने की भूख मिटाने के लिए memes पेज चलाने वाले अधिकतर लोगों ने इन सभी फोटोज और वीडियोस का भी मीम बनाकर शेयर करना शुरू कर दिया, ये जाने बिना की एक प्रतिष्ठित व्यक्ति जिसने भारत को एक नए मंच में पहचान दिलाई हम उस व्यक्ति पर किस तरह की टिप्पणी कर रहे हैं।


कुछ दिनों बाद इन्ही memes पेज से एक “खली सर” का एक विडियो circulate होता है जिसमे कैप्शन होता है ‘’No doubt He is a LEGEND with kind Heart’’


उस विडियो के माध्यम से “खली सर” सभी से अनुरोध करते है कि- “जैसे-जैसे कमेन्ट लिख रहे है उस से बढ़िया कमेंट लिखें,कृपया गलत गलत कमेंट न करें।”
और अब इन memes पेज से “द ग्रेट खली” की पुरानी, फोटोज डिलीट कर दी जाती है और इनका नया ड्रामा चालू हो जाता है कि अब खली सर का सम्मान करें।

मेरा आप सभी memes पेज चलाने वाले admins से अनुरोध है कृपया सही दिशा में काम करें,गलत इमेज न क्रिएट करें. आपके 50-50 लाख से ज्यादा followers है तो कृपया अच्छा सन्देश दें।
memes के माध्यम से किसी की पर्सनल लाइफ को इतना एक्स्प्लोर न करें कि उन्हें बिना वजह शर्मिंदगी महसूस हो।
आपका एक बेहूदा मजाक किसी कि आत्मसम्मान को ठेस पहुँचा सकता है।

मेरा व्लोग पढने के लिए धन्यवाद अगर आप मेरी बात से सहमत तो प्लीज शेयर करें। इसी तरह के और व्लोग पढ़ने के लिए मेरे साथ जुड़े रहिये।

अंकित टमटा ankittamta34@gmail.com

Leave a comment

Design a site like this with WordPress.com
Get started